MilesWeb की समीक्षा: संसाधन भारी वेब परियोजनाओं के लिए स्व-प्रबंधित विंडोज VPS होस्टिंग

0 160

Miles web hosting

एक वेब मालिक का जीवन उतार-चढ़ाव से भरा होता है, मुझे लगता है कि एक क्लिच लाइन है। लेकिन, कभी-कभी ये क्लिच सिर्फ अपूरणीय होते हैं जैसा कि हर वेबसाइट के मालिक, डेवलपर या डिजाइनर के मामले में होता है। हम सभी अपने वेब प्रोजेक्ट की यात्रा को मूल विकल्प के रूप में साझा होस्टिंग के साथ शुरू करते हैं, लेकिन जैसे ही हम एक ट्रैफ़िक भारी वेबसाइट या वेबसाइटों पर आते हैं, हम देखते हैं कि वेबसाइट का प्रदर्शन एक या दूसरे तरीके से बाधित है। साइट के बार-बार दुर्घटनाग्रस्त होने या वेबसाइट को लोड करने में पिछड़ने के कुछ ऐसे ही मुद्दे हैं, जिन पर हम बार-बार गौर करने लगते हैं। ऐसे उदाहरणों में, हम नोटिस करते हैं कि हमें एक अपग्रेड की सख्त जरूरत है, और हमें वेबसाइट के होस्टिंग प्लेटफॉर्म को साझा करने से लेकर कुछ और अधिक लचीली और मजबूत बनाने की जरूरत है, लेकिन इसके साथ ही हमारी वित्तीय सीमाओं को भी पूरा करना होगा। यह सब आखिरकार हमें VPS होस्टिंग सर्वरों का विकल्प चुनने की ओर ले जाता है। यह अपनी विश्वसनीयता, कार्यक्षमता और शक्ति के साथ यातायात की उच्च मात्रा को संभालने में अधिक सक्षम है, जो सभी कुछ हद तक समर्पित सर्वरों के समान हैं लेकिन एक सस्ती कीमत पर हैं। आइए हम कोशिश करते हैं और विस्तार से समझते हैं कि वास्तव में VPS क्या होता है और एक प्रबंधित VPS होस्टिंग प्रदाता के रूप में MilesWeb पर विचार करने से पहले क्या प्रबंधित और स्व-प्रबंधित VPS होस्टिंग है।

VPS के बारे में संक्षिप्त जानकारी:

वर्चुअल प्राइवेट सर्वर या वीपीएस के रूप में प्रसिद्ध रूप से संक्षिप्त रूप में, एक समर्पित सर्वर के समान संसाधनों और सुविधाओं की पेशकश करने वाला एक वर्चुअल सर्वर है। तथ्य यह है कि वीपीएस एक एकल सर्वर वस्तुतः कई व्यक्तिगत सर्वरों में अलग-अलग है। इन व्यक्तिगत सर्वरों में जब भी आवश्यकता होती है, वेबसाइट की उचित मापनीयता के लिए उपयोग करने के लिए समर्पित संसाधन होते हैं। यह केवल आपकी वेबसाइट को विशिष्ट वर्चुअल सर्वर का उपयोग करने देता है और एक विशिष्ट ऑपरेटिंग सिस्टम, बैंडविड्थ, सीपीयू, रैम और समर्पित भंडारण का उपयोग करने की स्वतंत्रता देता है।

मुझे आशा है कि इसने आपको VPS सर्वर को समग्र रूप से समझने में मदद की है। अब हम एक जैब लेते हैं, और प्रबंधित और स्व-प्रबंधित वीपीएस को समझने की कोशिश करते हैं।

प्रबंधित VPS:

प्रबंधित VPS सर्वर एक तृतीय-पक्ष सहयोग करने जैसा है जिसमें आपको उन विशिष्ट सेवाओं के बारे में चिंता करने की आवश्यकता नहीं है क्योंकि उन्हें तीसरे पक्ष द्वारा ध्यान रखा जाता है। वेब होस्टिंग शर्तों में, प्रबंधित VPS hosting वह  सेवा है, जहाँ आपके सर्वर को प्रबंधित करने या बनाए रखने जैसी वेबसाइट की नियमित आवश्यकताओं को होस्टिंग प्रदाता द्वारा प्रबंधित किया जाता है। यह क्या करता है अपने समय का प्रबंधन करता है इसे अपने दम पर प्रबंधित करें। यह स्व-चालित कारों के समान है जो इन दिनों चलन में हैं। यह गंतव्य और मार्गों को सेट करने के बाद ड्राइवर को बस बैठने और आराम करने की अनुमति देता है। यह बस चालक की सीट पर बैठे व्यक्ति को आराम करने और यात्रा का आनंद लेने के लिए स्वतंत्र करती है। इसी तरह, प्रबंधित VPS में होस्टिंग प्रदाता आपकी वेबसाइट के आवश्यक उन्नयन और अपडेट के साथ सभी बैकएंड संचालन का प्रबंधन करता है, और वेब मालिक को वेबसाइट के सामने के अंत जैसे मुख्य व्यवसाय पर ही ध्यान केंद्रित करने की अनुमति देता है। यह उन लोगों के लिए विशेष रूप से सबसे अच्छा विकल्प है जिनके पास समय के आधार पर यह सब संभालने के लिए उतनी तकनीकी विशेषज्ञता नहीं है।

स्व-प्रबंधित VPS

स्व-प्रबंधित या अप्रबंधित VPS आपको अपने सर्वर का पूर्ण नियंत्रण देता है और इसलिए यह आप ही हैं, जिन्हें आपके सर्वर के नियमित रखरखाव और उचित प्रबंधन जैसी आवश्यक जिम्मेदारियों को संभालना पड़ता है, जबकि आपका होस्टिंग प्रदाता केवल क्षमता और कामकाज का ध्यान रखता है भौतिक सर्वर। यदि आपके पास सर्वर प्रबंधन अनिवार्य करने के लिए कौशल-सेट या तकनीकी विशेषज्ञों की एक टीम है, और यदि आपके पास एक अच्छी तरह से स्थापित और ठीक से प्रबंधित संगठन है, तो स्व-प्रबंधित वीपीएस होस्टिंग आपके लिए दर्जी है।

अब तक मुझे लगता है कि आप प्रबंधित और स्व-प्रबंधित वीपीएस सर्वर के बीच बुनियादी अंतर को समझ गए होंगे। पूरे राइट-अप के माध्यम से जाने के बाद, यदि आपने स्व-प्रबंधित वीपीएस के लिए जाने का फैसला किया है, तो भारत के सबसे भरोसेमंद और अग्रणी होस्टिंग प्रदाताओं में से एक, माइल्सवेब के प्रोफाइल से गुजरें। आइए देखें कि वे windows VPS hosting में क्या प्रदान करते हैं। लेकिन, इससे पहले बस कंपनी की प्रोफ़ाइल और उपस्थिति पर एक नज़र है।

एक मेजबान के रूप में मीलेसेब:

MilesWeb जैसा कि पहले कहा गया है कि भारत में स्थित एक होस्टिंग प्रदाता है और 2012 से कार्यशील है। आज तक कंपनी ने वैश्विक स्तर पर 20000+ क्लाइंट को संभाला है, और सभी के डेटा सेंटर की उपलब्धता के साथ वे लंबाई में सर्वश्रेष्ठ होस्टिंग सेवाओं में से एक को उधार दे रहे हैं। और दुनिया की चौड़ाई। पूरे वर्ष के लिए उनका 24/7 ग्राहक समर्थन उनके यूएसपी में से एक है जो अपने सभी ग्राहकों को खुश करने के बजाय अधिक खुश है और इसके बारे में घमंड कर रहा है।

MilesWeb की स्व-प्रबंधित VPS होस्टिंग योजनाएँ:

6 योजनाओं की पेशकश के साथ, माइल्सवेब क्या करता है, जिससे आप अपनी वेबसाइट की आवश्यकताओं के अनुरूप सबसे अच्छा विकल्प चुन सकते हैं।

विशेषताएं:

ऑपरेटिंग सिस्टम और कंट्रोल पैनल का विकल्प:

MilesWeb सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन और ले जाने के लिए विश्वसनीयता की मुहर के साथ ओएस का एक विस्तृत स्पेक्ट्रम प्रदान करता है। डेटाबेस, वेबसाइटों और ईमेल का प्रबंधन करने के लिए नियंत्रण कक्ष के साथ-साथ आपकी ज़रूरत के अनुरूप एक का चयन करना आपके ऊपर है। आप जो कर सकते हैं वह सिर्फ चुनाव का उचित संयोजन है

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

Leave A Reply

Your email address will not be published.